ram navami 2022 kab hai
त्यौहार, व्रत एवं जयंती

रामनवमी 2022 में कब है? Ramnavami 2022 mein Kab Hai : रामनवमी तारीख व शुभ मुहूर्त जानें

नमस्कार दोस्तों आप सभी लोगों का स्वागत है ग्रह गोचर में आज हम आपको बताने जा रहे है की साल 2022 में राम नवमी कब है? जानिए दिन और तारीख, पूजा का शुभ मुहूर्त कब है? रामनवमी 2022 आइए जानते है विस्तार से,

2022 में रामनवमी तिथि कब है?

साल 2022 में रामनवमी पूजा दिनांक 10 अप्रैल, दिन रविवार के दिन मनाया जाएगा।

रामनवमी पूजा का शुभ मुहूर्त है?

पूजा का मुहूर्त दोपहर 11:28 मिनट से 01:58 मिनट तक रहेगी।

पूजा का कूल समय 2 घंटा 29 मिनट रहेगा और साथ ही मध्यान पूजा का समय 12 बजकर 22 मिनट तक।

रामनवमी क्यों मनाया जाता है?

हिंदुओं की प्रमुख त्योहारों में से मनाये जाने वाला एक त्यौहार रामनवमी है. यह त्यौहार हिन्दुओ की प्रतिस्पर्धा एवं बुराई पर अच्छाई की जीत के ख़ुशी में मनाया जाने वाला त्यौहार है. यह भी कहा जाता है की इसी दिन ही मर्यादा पुरुषोतम श्री राम भगवान का जन्म के ख़ुशी में रामनवमी त्यौहार पुरे भारत देश में मनाया जाता है।

रामनवमी चैत्र मास के नवमी तिथि को रामनवमी का त्यौहार मनाया जाता है यह त्यौहार भगवान विष्णु के सातवें अवतार राम जी के जन्म के ख़ुशी में मनाते है. और चैत्र प्रतिपदा के तिथि से लेकर नवमी तिथि तक नवरात्रि भी मनायी जाती है।

रामनवमी कैसे मनाते है?

नवमी का यह त्यौहार सबसे पहले श्रद्धालु लोग सुबह में स्नान करके सूर्य भगवान का नमस्कार और जल चढ़ाते है. और यह त्यौहार भारत देश के कई हिस्सो से बड़ी धूम-धाम से मनाया जाने वाला त्यौहार है। और हिन्दुओ की यह प्रसिद्ध त्यौहार में से एक है और कई मंदिरो में फूलों से सजावट भी की जाती है।

रामनवमी के दिन श्रद्धालु लोग शहर, गावों और कस्बे में राम भगवान जी का जुलुश भी निकालते है. हिंदुओं के पवित्र ग्रंथ में से श्री रामचरितमानस का पाठ, एक दिन पहले ही शुरू कर दिया जाता है और रामनवमी के दोपहर के दिन यह पाठ समाप्त होता है.

आशा और पूर्ण विश्वास है की रामनवमी पूजा की यह जानकारी आपको पसंद आया होगा। तो अपने दोस्तों, रिस्तेदारो के साथ शेयर करें। धन्यवाद !!

Graha Gochar
मै हूँ गुरु बाबा जो की उत्तरप्रदेश के आयोध्या में रहता हु और में इस वेबसाइट के मदद से आपको त्यौहार, शुभ मुहूर्त, राशिफल एवं कैलेंडर देने का प्रयास करता रहुँगा हमारे वेबसाइट ग्रह गोचर को फॉलो जरूर करे धन्यवाद !!
http://grahgochar.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *